अधिगम का शिक्षा में योगदान है

अधिगम का शिक्षा में योगदान है-


इकाई योजना के प्रतिपादक हैं-

(1) स्किनर

(2) हरबर्ट

(3) जॉन डीवी

(4) विलियम किलपैट्रिक

उत्तर- (2)


विकासशील मूल्यों में सफलता मुख्यतः निर्भर करती है-

(1) सरकार पर

(2) समाज पर

(3) परिवार पर

(4) शिक्षक पर

उत्तर- (4)


अभिवृत्ति सम्प्रत्यय है-

(1) संज्ञानपरक

(2) क्रियापरक

(3) संवेगात्मक

(4) ये सभी

उत्तर- (4)


'भूख' और 'प्यास' है-

(1) व्यक्तिगत प्रेरक

(2) जन्मजात प्रेरक

(3) सामाजिक प्रेरक

(4) अर्जित प्रेरक

उत्तर- (2)


पूर्वाग्रही किशोर/किशोरी अपनी....के प्रति कठोर होंगे।

(1) समस्या

(2) जीवनशैली

(3) सम्प्रत्यय

(4) वास्तविकता

उत्तर- (1)


'सीखने की तत्परता' ..... की ओर संकेत करती है।

[CTET (L-I) 28 July., 2013]

(1) थॉर्नडाइक के तत्परता का नियम

(2) शिक्षार्थियों के सामान्य योग्यता स्तर

(3) सीखने के सातत्यक में शिक्षार्थियों का वर्तमान ज्ञानात्मक स्तर

(4) सीखने के कार्य की प्रकृति को संतुष्ट करने

उत्तर- (1)


मनः स्नायु विकृति के रोग का लक्षण है-

(1) भय

(2) आशंका

(3) रोग

(4) कष्ट

उत्तर- (2)


अधिगम का शिक्षा में योगदान है-

(1) व्यवहार परिवर्तन में

(2) नवीन अनुभव प्राप्त करने में

(3) समायोजन में

(4) इनमें से सभी में

उत्तर- (4)


थकान का कारण नहीं है-[BTET (L-II) 2013]

(1) निरन्तर कार्य करते रहना 

(2) शिक्षण विधियाँ

(3) विश्राम करना

(4) अपर्याप्त रोशनी

उत्तर- (3)


आधुनिक युग में मानसिक स्वास्थ्य पर किसका सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है?

(1) शिक्षा का

(2) जीवन की अस्थिरता का

(3) आराधना का

(4) भौतिकता का 

उत्तर- (2)


लिंग का निर्धारण होता है-

[BTET (L-II) 2013]

(1) माता द्वारा

(2) पिता द्वारा

(3) माता-पिता द्वारा 

(4) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर- (2)


..........के अतिरिक्त निम्नलिखित सभी के कारण अधिगम अक्षमता उत्पन्न हो सकती है।

[CTET (L-I) 28 July., 2013]

(1) सांस्कृतिक कारक

(2) सेरेब्रल डिस्फंक्शन

(3) संवेगात्मक विघ्न

(4) व्यवहारगत विघ्न

उत्तर- (1)


बच्चों में सीखने और सुनने के लिए अधिगम-योग्य वातावरण के लिए निम्नलिखित में से कौनसा उपयुक्त है?

[CTET (L-I) 28 July., 2013]

(1) शिक्षार्थियों को यह छूट देना कि क्या सीखना है और कैसे सीखना है? 

(2) एक लम्बे समय के लिए निष्क्रिय रूप से सुनना

(3) निरन्तर गृहकार्य देते रहना 

(4) सीखने वाले द्वारा व्यक्तिगत कार्य करना

उत्तर - (1)


अधिगम निर्योग्यता- [CTET (L-1) 28 July., 2013]

(1) समुचित निवेश के साथ सुधार योग्य नहीं होती।

(2) एक स्थिर अवस्था है।

(3) एक चर-अवस्था है।

(4) जरूरी नहीं कि कार्य-पद्धति की हानि करे।

उत्तर- (3)


.......…के अतिरिक्त निम्नलिखित समस्या समाधान की प्रक्रिया के चरण है। [CTET (L-I) 28 July., 2013]

(1) परिणामों की आशा करना

(2) समस्या की पहचान करना

(3) समस्या को छोटे हिस्सों में बांटना

(4) संभावित युक्तियों को खोजना

उत्तर- (1)


अधिगम अक्षमता निम्नलिखित में से किससे प्रभावित नहीं होती?

[UPTET (L-1) 27 June., 2013]

(1) आनुवांशिकता

(2) वातावरण

(3) प्रशिक्षण/शिक्षण

(4) राष्ट्रीयता

उत्तर- (4)


किस अधिगम मनोवैज्ञानिक ने बाल-अधिगम विकास में पुरस्कार को महत्व नहीं दिया है?

(1) थॉर्नडाइक

(2) पावलॉव

(3) स्किनर

(4) गुथरी

उत्तर- (4)


निम्नलिखित में से किस एक से शिशु के अधिगम को सहायता नहीं मिलती? [UPTET (L-I) 27 June, 2013]

(1) अनुकरण

(2) अभिप्रेरणा

(3) स्कूल का बस्ता

(4) पुरस्कार

उत्तर- (3)


सीखने का प्राथमिक मूलभूत नियम संबंधित है-

(1) अभ्यास कार्य से

(2) परिणाम की अपेक्षा से

(3) प्रशंसा से

(4) तत्परता से

उत्तर- (4)


कक्षा में शिक्षार्थियों को अधिगम के लिए प्रेरित करने हेतु किस युक्ति का अनुप्रयोग आप नहीं करते हैं?

[UPTET (L-I) 27 June., 2013]

(1) छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित कराना ।

(2) उन्हें आत्मगौरव की अनुभूति कराना।

(3) उनकी अत्यधिक प्रशंसा करना।

(4) गतिविधि आधारित शिक्षण-अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना।

उत्तर- (3)


शिक्षा में समावेशन का अर्थ है-

(1) शारीरिक अयोग्य बालकों को शिक्षा प्रदान करना

(2) मंदबुद्धि बालकों को शिक्षा प्रदान करना

(3) लड़के, लड़कियों व वयस्कों को शिक्षा प्रदान करना

(4) सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य धारा प्रणाली में स्वीकरना

उत्तर- (4)


आदतों, ज्ञान तथा अभिवृत्तियों का अर्जन है-

(1) अधिगम

(2) अभिप्रेरणा

(3) सम्प्रत्यय

(4) रुचि

उत्तर- (1)


लॉरेन्स कोहलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित निम्नलिखित चरणों में से प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे किन चरणों का अनुसरण करते हैं?

A. आज्ञापालन और दण्ड-उन्मुखीकरण

B. वैयक्तिकता और विनिमय

C. अच्छे अन्त:वैयक्तिक संबंध

D. सामाजिक अनुबंध और व्यक्तिगत अधिकार

[CTET (L-II)18 Nov., 2012]

(1) A और B

(2) B और D

(3) A और D

(4) A और C

उत्तर- (1)


बालक केन्द्रित शिक्षा के अंतर्गत क्या सम्मिलित नहीं है?

(1) गृहकार्य प्रदान करना

(2) बालक को प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करता

(3) बालक के अनुभव को प्राथमिकता प्रदान करना

(4) बालक की सृजनात्मकता को बढ़ावा देना

उत्तर- (1)


शिक्षा को बाल-केन्द्रित शिक्षा माना जाता है, जब-

[HTET (L-II) 2012-13]

(1) बालक के व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास होता है

(2) बालक की मांग, रुचि व अभिवृत्ति की प्राथमिकता होती है

(3) शिक्षक के स्वयं के महत्व को ध्यान में रखा जाता है

(4) पाठ्यक्रम को महत्व दिया जाता है

उत्तर- (2)


कोहलबर्ग के अनुसार, सही और गलत के प्रश्न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन-प्रक्रिया को कहा जाता है

[CTET (L-II) 29 Jan., 2012]

(1) सहयोग की नैतिकता 

(2) नैतिक तर्कणा

(3) नैतिक यथार्थवाद 

(4) नैतिक दुविधा

उत्तर- (2)


पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरणों के अनुसार, इंद्रिय गामक (संवेदी-प्रेरक) अवस्था किसके साथ संबंधित है?

[CTET (L-1) 29 Jan., 2012]

(1) सामाजिक मुद्दों से सरोकार

(2) अनुकरण, स्मृति और मानसिक निरूपण

(3) तार्किक रूप से समस्या-समाधान की योग्यता

(4) विकल्पों के निर्वचन और विश्लेषण करने की योग्यता 

उत्तर- ( 2)


वाइगोत्स्की के सिद्धांत का निहितार्थ है-

[CTET (L-I) 18 Nov., 2012]

(1) प्रारम्भिक व्याख्या के बाद कठिन सवालों को हल करने में बच्चे की सहायता न करना।

(2) बच्चे उन बच्चों की संगति में श्रेष्ठतम रूप से सीख सकते हैं, जिनका बुद्धि लब्धांक उनके बुद्धि लब्धांक से कम होता है।

(3) सहयोगात्मक समस्या समाधान।

(4) प्रत्येक विद्यार्थी को व्यक्तिगत रूप से दत्त कार्य देना।

उत्तर- (3)


नर्सरी कक्षा से शुरुआत करने के लिए कौनसी विषय-वस्तु सबसे अच्छी है? [CTET (L-I) 18 Nov., 2012]

(1) मेरा परिवार

(3) मेरा पड़ोस

(2) मेरा प्रिय मित्र

(4) मेरा विद्यालय

उत्तर- (1)


भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई........... है।

[CTET (L-1) 18 Nov., 2012]

(1) स्वनिम

(2) संकेत प्रयोग विज्ञान (प्रैगमैटिक्स)

(3) वाक्य

(4) रूपिम

उत्तर- (1)


मिश्रित आयु-वर्ग वाले विद्यार्थियों की कक्षा से व्यवहार रखने वाले शिक्षक के लिए ............ का ज्ञान सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है। [CTET (L-II) 18 Nov., 2012]

(1) उनके अभिभावकों का व्यवसाय

( 2) सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि

(3) सांस्कृतिक पृष्ठभूमि

(4) विकासात्मक अवस्था

उत्तर- (4)


संकल्पनाओं की व्यवस्थित प्रस्तुति विकास के निम्नलिखित किन सिद्धांतों के साथ संबंधित हो सकती है?

[CTET (L-II) 18 Nov., 2012]

(1) विकास के परिणामस्वरूप वृद्धि होती है।

(2) विकास विषमजातीयता से स्वायत्तता की ओर अग्रसर होता है।

(3) विकास भिन्न दरों पर विकसित होते हैं।

(4) विकास सापेक्ष रूप से क्रमिक होता है।

उत्तर- (4)


बाल-केन्द्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया?

(1) एरिक एरिक्सन

(2) चार्ल्स डार्विन

(3) बी. एफ. स्किनर 

(4) जॉन ड्यूवी

उत्तर- (4)


स्किनर बॉक्स का प्रयोग किया जाता है-

[UPTET (L-II) 18 Nov., 2018]

(1) शाब्दिक अधिगम के लिए

(2) क्रिया प्रसूत अनुबंधन के लिए

(3) आकस्मिक अधिगम के लिए

(4) बालक अधिगम के लिए

उत्तर- (2)


छात्र के अवांछित व्यवहार के संशोधन हेतु सबसे प्रभावी विधि है-

[UPTET (L-II) 18 Nov., 2018]

(1) छात्र को दण्डित करना।

(2) उसे नजरअंदाज करना।

(3) उसके माता-पिता को सूचित करना।

(4) अवांछित व्यवहार के कारणों का पता लगाना तथा उपचारों का सुझाव देना।

उत्तर- (4)


अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत किसके अनुकूलन पर बल देता है? [UPTET (L-I) 18 Nov., 2018]

(1) तर्क

(2) व्यवहार

(3) चिंतन

(4) अभिप्रेरणा

उत्तर- (2)


क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का दूसरा नाम है-

(1) समीपस्थ अनुबंधन

(2) नैमित्तिक अनुबंधन

(3) प्राचीन अनुबंधन

(4) चिह्न अनुबंधन

उत्तर- (2)


निम्न में से कौनसी अधिगम की एक विशेषता नहीं है?

(1)  अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप से किया जा सकता है।

(2)  अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है।

(3) अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है।

(4) अधिगम एक  लक्ष्योन्मुख प्रक्रिया है।

उत्तर- (1)


बहु-संवेदी शिक्षण-अधिगम की प्रविधि में अधिगम-संवर्द्धन हेतु दृश्य, श्रव्य, स्पर्श और ...... संवेदनाओं का एक साथ प्रयोग किया जाता है।

(1) कर्ण- कोटर

(2) प्रत्यक्षीकरण

(3) अवलोकन

(4) गतिबोधक

उत्तर- (4)


जो संबंध स्किनर का चूहों से एवं थॉर्नडाइक का बिल्लियों से था, वही संबंध कोहलर का था-

(1) कुत्तों से

(2) मुर्गियों से

(3) बन्दरों से

(4) वनमानुषों से

उत्तर- (4)


अधिगम का पठार है-

[UPTET (L-II) 18 Nov., 2018]

(1) अधिगम में अवरुद्ध वर्द्धन

(2) अधिगम में दोष

(3) अधिगम की समाप्ति

(4) अधिगम में अवरोध

उत्तर- (1)


समस्या समाधान में 'लक्ष्य प्रवणता' के सम्प्रत्यय को किसने प्रस्तावित किया था- [UPTE' (L-II) 18 Nov., 2018]

(1) हल

(2) केण्डलर

(3) कोहलर

(4) ब्रिक

उत्तर- (1)


'हम करके सीखते हैं।' किसने कहा था-

[BTET-2011, UPTET (L-II) 18 Nov., 2018]

(1) योकम

(2) सिम्पसन

(3) डॉ. मेस

(4) कोलेसनिक

उत्तर- (2)


Post a Comment

Previous Post Next Post