बाल विकास व शिक्षा मनोविज्ञान के पिछले परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न

बाल विकास व शिक्षा मनोविज्ञान के पिछले परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न


शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य केन्द्र बिन्दु होता है -
अधिगमकर्ता एक वैयक्तिक के रूप में

कक्षा कक्ष परिस्थिति में श्रव्य-दृश्य सामग्रियां प्रयोग में लेते समय शिक्षण का निम्नलिखित में से कौनसा सूत्र सम्मिलित होता है -
मूर्त से अमूर्त

निम्नलिखित में कौनसे शिक्षा मॉडल (शिक्षण प्रतिमान) का उद्देश्य तथ्यों एवं सम्प्रत्ययों का अवबोध (समझना) करना है?
अ. अग्रिम संगठक ब. वैज्ञानिक पूछताछ स. सूचना प्रक्रिया द. सहयोगी अधिगम
उत्तर - अ

निम्नलिखित में से कौनसा कथन अधिगम की प्रकृति को सही प्रकार से निर्देशित करता है?
अधिगम कभी उत्पाद और कभी प्रक्रिया है।

निम्नलिखित में से कौनसा कारक प्रभावी कक्षा कक्ष संप्रेषण से सम्बन्धित नहीं है?
अ. उपयुक्त हावभाव ब. विषयवस्तु स्पष्टता
स. आलंकारिक भाषा द. द्विमार्गी प्रक्रिया
उत्तर - स

सम्प्रेषण नियंत्रण प्रक्रिया के तीन आधारभूत तत्व कौनसे है?
- लागत, प्रदा, संसाधक

अन्तःदृष्टि सिद्धांत के प्रवर्तक कौन थे -
कोहलर

निम्नलिखित में से कौनसा कारक अधिगमकर्ता की आकांक्षा स्तर से प्रत्यक्ष रूप से सहसम्बन्धित होता है?
अ. अभिक्षमता ब. अभिवृत्ति स. आन्तरिक अभिप्रेरणा द. अभिरूचि
उत्तर - आन्तरिक अभिप्रेरणा

निम्नलिखित में से कौनसी तकनीक व्यक्ति के संवेगों को नियन्त्रित करने में सहायक नहीं है?
अ. दमन ब. प्रतिस्थापन
स. प्रतिगमन द. पृथक्करण
उत्तर - द

एक किशोर के शारीरिक विकास का मूल्यांकन किया जाता है -
उसके द्वारा किये गये शारीरिक कार्यों के द्वारा

किशोरावस्था में संज्ञानात्मक विकास की विशेषता है -
तर्क के साथ समस्याओं के समाधान की योग्यता में वृद्धि

किशोरावस्था के दौरान विकासात्मक परिवर्तनों के फलस्वरूप होने वाली एक मुख्य समस्या है -
समायोजन की कमी

प्रक्रिया सामग्री (सॉफ्टवेयर) उपागम का उदाहरण है -
अ. प्रक्षेपक ब. कम्प्यूटर एवं कुंजी-फलक
स. अनुदेशन द. प्रिंटिंग मशीन
उत्तर - स

निम्नलिखित में से प्रणाली उपागम के पदों का सही क्रम कौनसा है -
1. उद्देश्यों को पहचानना
2. अधिगम अनुभवों को सुधारना
3. उद्देश्यों का मूल्यांकन करना
4. अधिगम अनुभवों की रूपरेखा बनाना
अ. 1-3-4-2
ब. 1-4-3-2
स. 1-2-3-4
द. 1-4-2-3
उत्तर - स
कम्प्यूटर सहायक अधिगम की मुख्य सीमा है -
भाषा क्षमता

कम्प्यूटर सहायक अनुदेशन की निम्नलिखित में से किस दशक में शुरूआत हुई -
अ. 1980 ब. 1960 स. 1940 द. 1990
उत्तर - ब

एक छात्र जो कक्षा में अपने अध्यापक की डांट सुनकर घर आकर अपने छोटे भाई को डांटता है। यह उदाहरण किस रक्षा कवच (प्रतिरक्षी) से सम्बन्धित है?
- प्रतिस्थापन

एक किशोर की अभिरूचि को प्रभावित करने वाला कारक है -
- आनुवांशिकी

निम्नलिखित में से कौनसा गुण अधिगमकर्ता की सृजनात्मकता से संबंधित नहीं है?
अ. प्रवाहिता ब. मौलिकता
स. उच्च उपलब्धि द. लचीलापन
उत्तर - स

प्रतिभाशाली अधिगमकर्ता की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सबसे उपयुक्त व्यूहरचनाएं हैं -
त्वरण एवं संवर्धन

किसी व्यक्ति में विकास का प्रतिमान निम्नलिखित में से किस क्रम का अनुसरण करता है?
- शीर्षपदीय (आपदीय)

निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम के निर्मित करण का सिद्धांत नहीं है?
- अधिगम संदर्भित है

कौनसा कारक कक्षा-कक्ष के शाब्दिक सम्प्रेषण में बाधा डालता है?
अ. वाणी की श्रव्यता ब. छात्रों की सतर्कता
स.  उच्चारण की अनभिज्ञता द. तात्कालिक पृष्ठपोषण
उत्तर - स

‘वैज्ञानिक पूछताछ (परिपृच्छा)’ मॉडल के प्रतिपादक है -
जोसेफ जे सवाब

निम्नलिखित में से कौन व्यवहारवादी मनोवैज्ञानिक नहीं है -
अ. जेरोम ए. ब्रूनर ब. इवान पेट्रोविच पॉवलव
स. ई. एल. थार्नडाइक द. बी. एफ. स्किनर
उत्तर - अ

निम्नलिखित में से कौनसी मुख्य क्रिया अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धांत का गुण है?
- चिंतन और अधिगम

किशोर के संज्ञान से कौनसा कार्य सम्बन्धित नहीं है?
- कल्पना करना

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन निर्मितवाद के संदर्भ में सही है?
- अधिगमकर्ता के अन्दर ज्ञान का निर्माण होता है।

निम्नलिखित में से कौन-सा तरीका छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य हेतु उपयुक्त नहीं है?
- प्रतियोगिताओं पर बल देना।

कौनसा शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति को उपयुक्त रूप में प्रदर्शित करता है?
- व्यवहारगत विज्ञान

कौनसा शिक्षा मनोविज्ञान का निहितार्थ एक अध्यापक के लिए सही नहीं है?
अ. अधिगमकर्ता के विकासात्मक विशेषता को समझने में
ब. व्यक्तिगत विभिन्नता को पहचानने में
स. कक्षा की समूह गतिशीलता को जानने में
द. अधिगम की अभिक्षमता बढ़ाने में
उत्तर - स


Post a Comment

0 Comments