संसद में राजस्थान उदयपुर सांसद ने खैरवाड़ा मेें केन्द्रीय विद्याालय की मांग रखी



जयपुर। उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा ने बुधवार को लोकसभा में नियम 377 के तहत उदयपुर जिले के खैरवाड़ा तहसील मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय खोलने की मांग रखी ।

श्री मीणा ने लोकसभा में बताया कि मेरा लोकसभा क्षेत्र उदयपुर दक्षिणी राजस्थान का संभाग मुख्यालय है। यह जनजाति बाहुल्य वाला क्षेत्र है और इस संभाग के अंतर्गत 6 जिले आते है। जिसमेें उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चितौडगढ एवं राजसमंद प्रमुख है। इस संभाग में से 70 प्रतिशत से 75 प्रतिशत जनसंख्या अनुसूचित जाति जनजाति की है। यह क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा शिडियूल्ड क्षेत्र घोषित है।

श्री मीणा ने बताया कि उदयपुर जिले के तहसील मुख्यालय, खैरवाड़ा में कई सरकारी कार्यालय, पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर, मेवाड़ भील कोर बटालिययन एवं कई पूर्व सैनिकाें के परिवार निवासरत है। यहाँ के निवासरत परिवार अपने बच्चों को अच्छी स्कूली शिक्षा दिलाने के लिए छोटे बच्चों को घर से दूर शहरों में भेजते है।

श्री मीणा ने उदयपुर जिले केे खैरवाड़ा तहसील मुख्यालय पर एक केन्द्रीय विद्यालय खोलने की मांग रखी जिससे अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों को अच्छी गुणवता युक्त शिक्षा प्राप्त हो सके।

Post a Comment

0 Comments