Sunday, December 24, 2017

गणपूर्ति Quorrum:

निम्न के बारे में संक्षिप्त टिप्पणी लिखें -

अ. व्हिपःWhip- 

‘व्हिप’ शब्द का आशय ‘लगाम’, ‘कोड़ा’ या ‘फटकार’, ‘सावधान’ या सचेत करना है। जब संसद के दोनों सदनों मे मतदान का समय आता है, तो प्रत्येक दल अपने सदस्यों को मतदान में भाग लेने के लिए ‘व्हिप’ जारी करता है। प्रत्येक दल का एक सचेतक होता है, जो दल में ‘व्हिप’ के माध्यम से अनुशासन बनाये रखता है।

ब. गणपूर्ति Quorrum:

गणपूर्ति संसद के दोनों सदनों की न्यूनतम संख्या से सम्बन्धित है। दोनों सदनों में इसके लिए न्यूनतम 1/10 सदस्यों की संख्या निश्चित की गयी है। यदि 1/10 सदस्य नहीं पूरे होते, तो संसद के किसी भी सदन की बैठक नहीं हो सकती।

स. अभिभाषण Address:

अभिभाषण से आशय राष्ट्रपति या राज्यपाल के अभिभाषण से है। चुनाव के तुरन्त बाद संसद के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति द्वारा या दोनों सदनों की प्रथम बैठक के दौरान राष्ट्रपति द्वारा संयुक्त सदन को सम्बोधित करना ही अभिभाषण कहलाता है। राज्यों में राज्यपाल भी चुनाव के तुरन्त बाद या प्रथम वर्ष की संयुक्त बैठक के दौरान राज्य विधानमंडल में इसी तरह का अभिभाषण करता है।

द. प्रत्यर्पण Extradition:

कोई अपराधी जब किसी देश में अपराध करने के बाद निकल भागता है और दूसरे देश की सीमा में शरण लेता है, तो उस देश द्वारा अपराधी को पुनः उसी देश को सौंप दिया जाना, जिस देश में अपराधी ने अपराध किया प्रत्यर्पण कहलाता है।

य. बुर्जुआ Bourgeoisie

यह एक फ्रांसीसी शब्द है जिसका प्रयोग मध्य वर्ग के लिए किया गया है। कार्ल मार्क्स ने इस शब्द को काफी प्रचलित किया और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले मध्यवर्ग को भी इस बुर्जुआ वर्ग में सम्मिलित किया पूंजीपति, उत्पादनकर्ता, सौदागर, महाजन, व्यापारी एवं अन्य कार्यों से जुड़े सुदृढ़ आर्थिक स्थिति वाले लोग जिनका सामाजिक स्तर उन्नत, हो आते हैं। इस वर्ग के कुछ विशिष्ट लक्षण हैं, जैसे- रूढ़िवाी विचारधारा, असुरक्षा की भावना से भयभीत रहना इत्यादि। इनका प्रभुत्व आर्थिक एवं राजनीतिक दोनों प्रणालियों पर कायम रहता है और इनके द्वारा सामाजिक आचार वयवहार की परंपरा स्थापित की जाती है।

No comments:

Post a Comment

Loading...