Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Wednesday, July 5, 2017

Current GS

मौजूदा फीफा विश्व कप विजेता जर्मनी (Germany) ने अपने ताज में एक और खिताब जोड़ा जब उसने 2 जुलाई 2017 को वर्ष 2017 का कन्फेडरेशन्स कप (Confederations Cup) जीत लिया। रूस के सेण्ट पीटर्सबर्ग (St. Petersburg) में हुए फाइनल में उसने चिली (Chile) को 1-0 से हराकर इस प्रतिष्ठित खिताब को पहली बार जीता।
 फाइनल का एकमात्र गोल जर्मनी के लार्स स्टिण्ड्ल (Lars Stindl) ने 20वें मिनट में तब किया जब चिली के डिफेंडर मार्सेलो डियाज़ ने बॉल को क्लियर करने में गलती कर दी। उल्लेखनीय है कि जर्मनी की जूनियर टीम ने 30 जून 2017 को ही पोलैण्ड में यूरोपीय अण्डर-17 फुटबॉल टूर्नामेण्ट भी जीता था।
 कन्फेडरेशन्स कप का आयोजन 4 वर्ष के अंतराल में किया जाता है तथा इसका आयोजन फीफा द्वारा किया जाता है। इस टूर्नामेण्ट की खास बात है कि इसमें वर्तमान फीफा विश्व कप चैम्पियन टीम, मेजबान देश की टीम तथा प्रत्येक महाद्वीप की चैम्पियन टीम हिस्सा लेती है।
 इस वर्ष इस टूर्नामेण्ट में भाग लेने वाली 8 टीमें थीं – जर्मनी (मौजूदा फीफा विश्व कप चैम्पियन), रूस (मेजबान), ऑस्ट्रेलिया (एशियाई कप (AFC) चैम्पियन), चिली (2015 कोपा अमेरिका कप चैम्पियन), मैक्सिको (2016 की CONACAF विजेता), न्यूज़ीलैण्ड (2016 की ओशेनिया (OFC) चैम्पियन), पुर्तगाल (2016 के यूरो कप की विजेता) और कैमरून (2017 के अफ्रीका कप की विजेता)।
 2017 के कन्फेडरेशन्स कप का आयोजन रूस (Russia) में 17 जून से 2 जुलाई 2017 के बीच किया गया।

 1 जुलाई 2017 से माल एवं सेवा कर व्यवस्था (जीएसटी व्यवस्था) का सूत्रपात-

 “एक देश, एक कर” (One Nation, One Tax) की अवधारणा पर भारत में 1 जुलाई 2017 से माल एवं सेवा कर व्यवस्था (जीएसटी व्यवस्था) का सूत्रपात हो गया। जीएसटी व्यवस्था के द्वारा मुख्यत: वर्तमान कर-प्रणाली की कमियों को पूरा करने का प्रयास किया जायेगा जिसमें एक कर के ऊपर दूसरा कर थोंपा जाता था। वैसे जीएसटी एक गंतव्य-आधारित अप्रत्यक्ष कर है जिसे उपभोग पर लगाया जाता है (destination-based indirect tax on consumption)। इसके चलते देश में अब तक लागू सभी प्रकार के अप्रत्यक्ष कर समाप्त हो गए हैं।
 जीएसटी एक प्रकार का मूल्य-वर्द्धित कर (value-added tax) भी है जिसे उत्पादों तथा सेवाओं की आपूर्ति के प्रत्येक चरण में लगाया जाता है। यहाँ खास बात यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि जीएसटी को आपूर्ति व्यवस्था के प्रत्येक चरण में हुए मूल्य-संवर्द्धन के लिए ही लगाया जा रहा है, जीएसटी प्रणाली में प्रत्येक पूर्व चरण में कर के भुगतान के लिए क्रेडिट प्रदान करने की व्यवस्था रखी गई है।
 जीएसटी के दायरे में ऐसे व्यवसायियों तथा व्यवसायों को रखा गया है जिनका वार्षिक बिक्री 20 लाख रुपए तथा इससे अधिक है। वहीं उत्तरपूर्व के राज्यों तथा कुछ अन्य विशेष दर्जा पाए राज्यों में यह बिक्री सीमा 10 लाख रुपए तथा इसे अधिक है। हालांकि जीएसटी अंतर-राज्य व्यापार (inter-state trade) पर प्रभावी रहेगा जिसमें इस बिक्री सीमा का नियम लागू नहीं होगा।
 जीएसटी को लागू करने के लिए संसद का एक विशेष संयुक्त सत्र 30 जून 2017 की मध्य-रात्रि को आहूत किया गया जिसमें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने औपचारिक रूप से जीएसटी व्यवस्था को लागू किया।

केन्द्र सरकार ने किसे देश का अगला एटॉर्नी जनरल (Attorney General for India) नियुक्त किया है जो मुकुल रोहतगी का स्थान लेंगे? – के.के. वेणुगोपाल (K.K. Venugopal)

 सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक 1 जुलाई 2017 को अपने समस्त ग्राहकों को सूचित किया की बैंक के माय्स्ट्रो डेबिट कार्ड (Maestro debit cards) 31 जुलाई 2017 से ब्लॉक कर दिए जायेंगे? – पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

मूलभूत संरचना, निर्माण तथा इंजीनियरिंग क्षेत्र की दिग्गज कम्पनी एल एण्ड टी (L&T) के नए प्रमुख के तौर पर किसने 1 जुलाई 2017 को कम्पनी के सीईओ (CEO) तथा प्रबन्ध निदेशक (MD) का पद संभाला जिससे ए.एम. नायक (A.M. Naik) के नेतृत्व का दशकों लम्बा युग समाप्त हो गया? – एस.एन. सुब्रह्मण्यम (S.N. Subrahmanyan)

देश में बायोफार्मास्यूटिकल (Biopharmaceutical) क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने जून 2017 के दौरान “राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन” (‘National Biopharma Mission’) की शुरूआत की। इस मिशन के तहत ही लाँच किए गए उस महात्वाकांक्षी कार्यक्रम को क्या नाम दिया गया है जिसका उद्देश्य देश में बायोफार्मा क्षेत्र में उद्यमियों को प्रोत्साहित कर उद्योग के स्वदेशीकरण पर अधिकाधिक जोर देना है? – इनोवेट इन इण्डिया (i3)

No comments:

Post a Comment

Loading...