Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Thursday, May 18, 2017

Current Affairs Today

मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में सबसे आगे



रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चैंजर्स' सूची में सबसे आगे हैं जो अपने उद्योगों और दुनियाभर के अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।

फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में 25 "निडर व्यवसायी नेता" शामिल हैं, जो "यथास्थिति से असंतुष्ट" हैं और "अपने उद्योगों और विश्वभर में अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।"

60 वर्षीय अंबानी भारत के लोगों की इंटरनेट तक पहुंच बढाने लाने के प्रयासों के लिए सूची के शीर्ष पर है।

चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं की चुनाव संबंधी शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए राष्ट्रीय संपर्क केंद्र की शुरुआत की गई है। चुनाव आयोग ने मुफ्त हेल्पलाइन नंबर 1800-11-1950 जारी किये है।  यह हेल्पलाइन राष्ट्रीय शिकायत निवारण प्रणाली सॉफ्टवेर पर राष्ट्रीय संपर्क केंद्र के रूप में कार्य करेगा।

अमेरिका ने पाकिस्तान में मौजूद लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा, तालिबान, जमात-उल-दावा अल कुरान : जेडीक्यू और इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया और आईएसआईएस के आतंकवादियों पर पाबंदी लगाई है। यह प्रतिबन्ध आतंकवादियों के नेतृत्व और धन इकट्ठा करने वाले नेटवर्कों को तबाह करने के उद्देश्य से लगाया गया है।

“एंड देन वन डे”
इस पुस्तक के लेखक बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह है। यह पुस्तक नसीरुद्दीन शाह की जीवनी पर आधारित है। इस पुस्तक में नसीरुद्दीन शाह ने मेरठ के पास गाँव से लेकर, नैनीताल और अजमेर में कैथोलिक स्कूल, और अंत में मुंबई में अपनी फिल्म प्रसिद्धी का वर्णन किया है।

‘स्वच्छ जंगल की कहानी- दादी की जुबानी’ पुस्तक के लेखक डॉ. मधु पंत है। इस पुस्तक का उद्देश्य बच्चों में संवेदना और जागरूकता को पैदा करना है, जिससे पूरे देश में जन आंदोलन बन चुके प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा। इस पुस्तक में युवा चित्रकारों द्वारा बनाए गए दिलचस्प और सुंदर चित्रों को भी शामिल किया गया है

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित  वीवीएस लक्ष्मण को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की मानद आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है।
लक्ष्मण से पहले इस सम्मान से सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, और जहीर खान को सम्मानित किया जा चुका है।

‘ग्रांड कॉर्डन ऑफ़ दि ऑर्डर ऑफ़ दि राइजिंग सन' जापान के सर्वोच्च सम्मान से भारत के जाने-माने वकील, लेखक एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री. डॉ. अश्विनी कुमार को सम्मानित किया गया है। अश्विनी कुमार को यह पुरस्कार एसटीएस फोरम में काउंसिल सदस्य के रूप में विज्ञान एवं प्रौधोगिकी के क्षेत्र में भारत एवं जापान के संबंधो को मजबूत बनाने में उनके विशिष्ठ योगदान के लिए दिया गया है।

WHO  का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा में स्थित है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्यूेंत एचओ) विश्व की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की एक महत्त्वपूर्ण संस्था है। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल, 1948 को की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है। डब्यू्थ् एचओ का भारतीय मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

No comments:

Post a Comment

Loading...