Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Saturday, May 13, 2017

राजस्थान के श्री राजकुमार राजपाल राष्ट्रपति द्वारा नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड से सम्मानित



जयपुर। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य सम्मान समारोह में जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के नर्स श्री राजकुमार राजपाल को राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

श्री राजकुमार को पुरस्कार स्वरूप राष्ट्रपति द्वारा 50 हजार रूपये की राशि, मेडल ,एवं सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया।


उल्लेखनीय है कि राजकुमार सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद के लिए अभियान चलाते हैं और अस्पताल समय के अलावा लोगों को इस कार्य के लिए जागरुक करते हैं। राजकुमार ने सड़क दुर्घटना में घायलाें की मौके पर ही मदद कर बहुत बार जान बचाई है। वर्ष 2008 से राजकुमार अभी तक 200 से भी ज्यादा पाकोर्ं, स्कूलों, कॉलेजों में आने वाले लोगों और विद्यार्थियों को सड़क दुर्घटना में घायल लोगों की मदद करने और उनको प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाए के बारे में बता चुके हैं और एक लाख से भी ज्यादा लोगाें को इस कार्य के लिए जागरूक कर चुके हैं।

श्री राजकुमार राजपाल ने दुर्घटना में घायल लोगों की मदद एवं उन्हें जागरूक करने के लिए तीन लघु फिल्में भी बनाई, जिसको बहुत सराहा गया और वे स्कूली बच्चों द्वारा पेंटिग्स कॉम्पिटीशन भी आयोजित करवाते रहते हैं।

श्री राजपाल को अपने इस सेवाभावी काम के लिए राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं चिकित्सा मंत्री श्री कालीचरण सराफ द्वारा भी तीन बार पुरस्कृत किया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment

Loading...