‘उदारशक्ति’ (Udarashakti) नामक द्विपक्षीय हवाई अभ्यास



निम्नलिखित में से कौन-सा देश शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक का मेजबान है?

1. भारत     2. जापान
3. वियतनाम  4.  उज्बेकिस्तान
उत्तर- 4

व्याख्या
24 अगस्त, 2022 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक का आयोजन हुआ। इसमें भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एससीओ से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने और इसके सभी रूपों में खतरे को खत्म करने का आह्वान किया है।

पहला रक्षा थिंक टैंक सेमिनार

रक्षा मंत्री ने 2023 में एससीओ सदस्य राज्यों के रक्षा मंत्रालयों के लिए 'मानवीय सहायता एवं आपदा राहत - जोखिम शमन एवं आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचा' विषय पर भारत में एक कार्यशाला की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा।
रूसी रक्षा मंत्री - सर्गेई शोइगु

यह संगठन यूरेशियाई राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा संगठन है, जिसकी स्थापना 15 जून, 2001 में की गई। जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में है। इसके वर्तमान में 8 सदस्य देश है— चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, भारत, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान।

किस देश ने ‘उदारशक्ति’ (Udarashakti) नामक द्विपक्षीय हवाई अभ्यास की मेजबानी की?
1. जापान 2. रूस
3. मलेशिया 4. इनमें से कोई नही
उत्तर- 3

Indian Air Force contingent leaves for Malaysia to participate in bilateral exercise name 'Udara Shakti'.
भारतीय वायु सेना और मलेशियाई वायु सेना के मध्य द्विपक्षीय हवाई अभ्यास।

केंद्र ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की सीमा 4.5 लाख करोड़ से बढ़ाकर कितनी कर दी है?
1. 5 लाख करोड़   2. 8 लाख करोड़
3. 6 लाख करोड़   4. 10 लाख करोड़
उत्तर- 1

व्याख्या

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना की सीमा 50,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 4.5 लाख करोड़ रुपये से 5 लाख करोड़ रुपये करने की मंजूरी दे दी। जिसमें अतिरिक्त राशि विशेष रूप से आतिथ्य और संबंधित उपक्रम के लिए निर्धारित की गई है। इसकी वैधता 31 मार्च, 2023 है।
  • यह वृद्धि आतिथ्य और संबंधित उद्यमों पर कोविड—19 महामारी के कारण आए व्यवधान के कारण की गई है। इसके साथ आतिथ्य और संबंधित क्षेत्रों के सभी व्यावसायिक उद्यम/एमएसएमई सेवाएं जैसे होटल और रेस्तरां, मैरिज हॉल, कैंटीन, ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, एडवेंचर या हेरिटेज सुविधाएं, अवकाश और खेल, निजी बस ऑपरेटर, स्पा क्लीनिक, ब्यूटी सैलून, मोटर वाहन एग्रीगेटर, सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, और फूलों की खेती आदि में कार्यरत लोग ऋण के पात्र होंगे।  


मुकुल रोहतगी होंगे भारत के नए महान्यायवादी

  • वरिष्ठ एडवोकेट मुकुल रोहतगी नए महान्यायवादी होंगे। वह 1 अक्टूबर, 2022 से कार्यभार संभालेंगे। इससे पहले 19 जून, 2014 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें महान्यायवादी बनाया था। वह 18 जून, 2017 तक इस पद पर रहे। कार्यकारी महान्यायवादी के.के. वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को खत्म हो रहा है।


हाल ही ब्लॉकचेन प्रणाली से किसानों को बीज वितरित करने वाला पहला राज्य कौन-सा बना है?
1. सिक्किम     2. झारखंड
3. उत्तर प्रदेश  4. हरियाणा
उत्तर- 2
  • ब्लॉकचेन सॉल्यूशन को लागू करके झारखंड राज्य उत्पादन-ग्रेड ब्लॉकचेन आधारित बीज वितरण कार्यक्रम को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
  • इसके उपयोग से बीज वितरण को ट्रैक किया जा रहा है। ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म बीज आपूर्ति वितरण को ट्रैक करता है- कृषि निदेशालय से आपूर्ति आदेश जारी करने से, जिला कृषि अधिकारी द्वारा बीज की मांग रखने से, ट्रैकिंग बीज पैनल में शामिल सरकारी बीज उत्पादक एजेंसी से वितरकों, खुदरा विक्रेताओं, लैंप्स/पैक्स, एफपीओ और अंत में किसानों को वितरण।
  • ब्लॉकचेन को लागू करने के कदम का उद्देश्य उन बीजों की पारदर्शिता और प्रामाणिकता लाना है जो किसानों को बीज विनिमय योजना और अन्य योजनाओं के तहत प्राप्त होते हैं।





Post a Comment

Previous Post Next Post