खेल सम्बन्धी करंट अफेयर्स 2023

 

Wisden Cricketer of the Year


विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने जाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर कौन हैं?

1. पूनम यादव

2. झूलन गोस्वामी

3. मिताली राज

4. हरमनप्रीत कौर

उत्तर- 4 

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को वर्ष 2023 का श्रेष्ठ विजडन क्रिकेटर चुना।  विजडन द्वारा पांच क्रिकेटरों में शामिल होने वालीं कौर पहली भारतीय महिला बन गईं। उनके अलावा न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल, डेरिल मिचेल के साथ इंग्लैंड के बेन फोक्स और मैथ्यू पॉटस को चुना गया।


शैली सिंह

  • भारतीय एथलीट झांसी की शैली सिंह ने देश का नाम रोशन किया है। जापान में आयोजित गोल्डन ग्रैंड प्रिक्स 2023 एथलेटिक्स मीट में शैली ने कांस्य पदक जीता। उन्होंने 6.65 मीटर लम्बी कूद में यह पदक जीता। इससे पूर्व शैली सिंह ने नैरोबी में आयोजित विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

जीवन परिचय

  • शैली का जन्म 7 जनवरी, 2004 को उत्तर प्रदेश के झांसी में हुआ। उनके नाम अंडर-18 कैटेगरी में लंबी कूद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज है।


किस भारतीय एथलीट ने पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा का नेशनल रिकॉर्ड बनाया है?

1. प्रवीण चित्रवेल

2. मुरली श्रीशंकर

3. शैली सिंह

4. नयना जेम्स

उत्तर- 1

  • भारतीय एथलीट प्रवीण चित्रवेल ने हवाना, क्यूबा में एथलेटिक्स मीट में पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा में 17.37 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ अंक के साथ जीत हासिल की। पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड रेंजीत महेश्वरी के नाम था, जो उसने 2016 में 17.30 मीटर के साथ बनाया।


अन्नू रानी ने स्वर्ण पदक जीता ओर फेडरेशन कप 2023 में एशियाई खेलों के लिए क्वालिफिकेशन मार्क को पार कर लिया। वह किस खेल से संबंधित है?

1. डिस्क थ्रो

2. शूटिंग

3. जेवलिन

4. लंबी कूद

उत्तर- 2


विश्व कप तीरंदाजी 2023 स्टेज-2


  • शंघाई में व्यक्तिगत पुरुष कंपाउंड का स्वर्ण पदक भारतीय तीरंदाज प्रथमेश जावकर ने 20 मई को जीता। उन्होंने दुनिया के नंबर एक तीरंदाज नीदरलैंड्स के माइक श्लोएसर को 149-148 से हराया।
  • वहीं महिला वर्ग में 18 वर्षीय अवनीत कौर ने तुर्की की इपेक तोमरुक को हराकर कांस्य पदक जीता।
  • भारत की कंपाउंड मिक्स्ड जोड़ी ज्योति सुरेखा वेनम और ओजस देवताले ने कंपाउंड वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने फाइनल में शीर्ष वरीय दक्षिण कोरियाई जोड़ी किम जोंघो और ओह योह्यून को हराया।


विनेश फोगाट ने सर्बिया में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कौनसा पदक जीता है?

1. स्वर्ण पदक

2. रजत पदक

3. कांस्य पदक

4. इनमें से कोई नहीं

उत्तर- 3


Post a Comment

0 Comments