CA: मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मंजूरी

 
Mukhyamantri kisan urza mitra yojana

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मंजूरी   

  • मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को 9 जून को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष अनुदान दिया जाएगा। इससे प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा। 
  • इस योजना का लाभ मई, 2021 से मिलना शुरू होगा। इसके तहत विद्युत वितरण निगमों द्वारा द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर पात्र कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत विपत्र जारी किए जाएंगे। अनुपातिक आधार पर विद्युत विपत्र का 60 प्रतिशत अधिकतम एक हजार रुपये प्रतिमाह देय होगा। 
  • केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी एवं आयकर दाता कृषि उपभोक्ता अनुदान राशि के लिए पात्र नहीं होंगे। 

ब्रिस्बेन में होगा ओलम्पिक 2032 

  • ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन को अगले महीने टोक्यों में इंटरनेशनल ओलिम्पिक कमेटी (आईओसी) के सदस्यों के सामने 2032 ओलिम्पिक के मेजबान के रूप में पेश किया जाएगा। 

एशियन खेलों में स्वर्ण जीतने वाले बॉक्सर डिंको सिंह का कैंसर से निधन

  • एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय बॉक्सर डिंको सिंह का 10 जून, 2021 को निधन हो गया। वे 42 साल के थे। मणिपुर के डिंको 2017 से लिवर कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने वर्ष 1998 में बैंकॉक में हुए खेलों में 54 किग्रा. कैटेगरी में गोल्ड जीता था। 
  • 1982 ई. के बाद एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड था। उन्हें वर्ष 1998 में अर्जुन अवॉर्ड और 2013 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाला खिलाड़ी बना

  • न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 162 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़​ दिया जिन्होंने 161 टेस्ट खेले थे। 

Post a Comment

0 Comments