Youtube

प्रधानमंत्री उत्कृष्ट सहकारी बैंक सेवा के लिए अपेक्स बैंक को करेंगे सम्मानित


 
जयपुर, 20 सितम्बर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार 21 सितम्बर को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में श्री लक्ष्मणराव इनामदार जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित सहकार सम्मेलन में राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) को उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित करेंगे। इस महत्वपूर्ण मौके पर राज्य के सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम कृषि मंत्रालय, भारत सरकार तथा सहकार भारती के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

अपेक्स बैंक है देश की एक मात्र शीर्ष संस्था

कृषि मंत्रालय द्वारा सहकारिता क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए देश की सात सहकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध किया गया है। इन संस्थाओं को श्री लक्ष्मणराव इनामदार जन्म शताब्दी पर आयोजित समारोह एवं सहकार सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तरीय शीर्ष सहकारी संस्थाओं के वर्ग में अपेक्स बैंक देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे इस मौके पर अपेक्स बैंक को 15 लाख रुपये तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

महत्वपूर्ण कार्य जिनके लिए मिल रहा है पुरस्कार

अपेक्स बैंक को सहकारी सिद्धान्तों को अपनाकर राज्य के किसानों एवं आमजन सदस्यों के आर्थिक हितों के संवर्धन करने तथा कृषक समुदाय के लिए वरदान साबित हुई सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं यथा राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना, सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना तथा अन्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए दिया जा रहा है। अपेक्स बैंक द्वारा राज्य में 285 एटीएम तथा 2500 लघु एटीएम स्थापित कर डिजिटल भुगतान को बढावा देने तथा अपने ग्राहको को उनके द्वार पर ही बैंकिंग सेवाएं दने के लिए वित्तीय समावेश द्वार प्रणाली को प्रारम्भ किया गया है।
 
अपेक्स बैंक वित्तीय साक्षरता कैम्पों के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं से लाभ के विषय में खाताधारकों के मध्य जागरूकता फैलाने में सफल रहा है। अपेक्स बैंक महिला सशक्तीकरण हेतु राज सहकार महिला कल्याण योजना के तहत महिलाओं को ऋण प्रदान कर रहा है तथा महिलाओं को 200 करोड़ रुपये के ऋण दिए जाएंगे।

कौन हैं श्री लक्ष्मण राव इनामदार

भारत सरकार 21 सितम्बर, 2017 से सहकारिता आंदोलन केअग्रणीय नेता, सहकार भारती के संस्थापक तथा राष्ट्र निर्माण में अभूतपूर्व सेवाएं अर्पित करने वाले श्री लक्ष्मण राव इनामदार की जन्म शताब्दी मना रही है। इस मौके विज्ञान भवन में सहकार सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें नीति निर्माताओं, गैर सरकारी संगठनों, केन्द्र सरकार और राज्यों के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न राज्यों से संबंधित सहकारी क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Post a Comment

0 Comments