Youtube

सुंदर सिंह गुर्जर ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल



भारतीय पैरा एथलीटों ने लंदन में आयोजित हो रही वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन गोल्ड जीतकर शानदार शुरुआत की. सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरुषों के जैवलिन थ्रो F46 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता. सुंदर ने 60.36 मीटर के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए गोल्ड जीता.
इस स्पर्धा का सिल्वर श्रीलंका के दिनेश प्रियनाथ हेराथ ने 57.93 मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंककर जीता जबकि चीन की गुओ चुनलियांग ने 56.14 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता.
दो साल पहले रियो ओलंपिक में बेहद निराशाजनक ढंग से डिसक्वॉलिफाई होने के बाद एक नई उम्मीद की तरह है. जैवलिन थ्रो का नेशनल रिकॉर्ड बनाकर रियो ओलंपिक में पहुंचे सुंदर मेडल जीतने की उम्मीद में थे. भारत ने मेडल जीता भी लेकिन मेडलिस्ट्स ने सुंदर का नाम शामिल नहीं किया. वजह निराशाजनक थी, इस खिलाड़ी को एनाउंसर की भाषा ही नहीं समझ आई और वह रजिस्ट्रेशन डेस्क पर सिर्फ एक मिनट की देरी से पहुंचे और डिस्क्वॉलिफाई हो गए.
छह महीने बाद सुंदर ने Fazza आईपीसी एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में सुंदर ने जैवलिन थ्रो, डिस्कस थ्रो और शॉट पुट में तीन गोल्ड मेडल जीतते हुए जोरदार वापसी की.
रियो ओलंपिक में दो गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय पैरा एथलीटों से लंदन में 14-23 जुलाई तक आयोजित हो रही वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है. रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले मरियप्पन थंगावेलू, दीपा मलिक और वरुण सिंह भाटी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं.

Post a Comment

0 Comments