अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

प्रतिवर्ष 3 मई को

इस वर्ष विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का विषय “क्रिटिकल माइंडस फ़ॉर क्रिटिकल टाइम्स : शांतिपूर्ण समाज के लिए मिडिया की भूमिका” रखा गया है।

विश्व अस्थमा दिवस प्रतिवर्ष 2 मई को मनाया जाता है। विश्व अस्थमा दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों को अस्थमा बीमारी के बारे में जागरूक करना है। इस वर्ष विश्व अस्थमा दिवस का विषय ” अस्थमा: बेहतर वायु, बेहतर श्वास रखा गया है।

अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त

भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हैपेटाइटिस बी जागरुकता कार्यक्रम के लिये डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था। हेपेटाइटिस महामारी को समाप्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए वरिष्ठ अभिनेता को नियुक्त गया है।

अभिनेता सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों को अपना समर्थन देंगे व आवाज उठायेंगे, जिसका लक्ष्य रोग निवारक उपायों को बढ़ाना है और बीमारी के बोझ को कम करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस के शुरुआती निदान और उपचार को बढावा देना है।

कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (सीएएसओ)

भारतीय सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ अपना अभियान कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (सीएएसओ) को स्थाई रूप से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। करीब 15 साल पहले इस ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था।

दक्षिण कश्मीर में कुलगाम, पुलवामा, त्राल, बुडगाम और शोपियां के आतंकवादी हमलों वाले इलाकों में सीएएसओ को फिर से शुरु किया जाएगा। स्थानीय आबादी के कड़े विरोध के बाद सेना ने सीएएसओ को पहले बंद कर दिया था।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुल मुदगल बहरीन की राजधानी मनामा में विश्व फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के 67 वें अधिवेशन में फीफा की प्रशासन समिति के प्रमुख के रूप में चुने गए हैं।

विनय मोहन क्वात्रा फ्रांस में भारत के नए राजदूत नियुक्त

Post a Comment

Previous Post Next Post