राजस्थान स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक, 2022 विधानसभा में कब पारित किया

राजस्थान स्वास्थ्य का अधिकार


राजस्थान स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक, 2022 विधानसभा में कब पारित किया गया?

1. 21 मार्च, 2022

2. 22 मार्च, 2022

3. 22 मार्च, 2023 

4. 21 मार्च, 2023 

उत्तर- 4 


स्वास्थ्य का अधिकार देने वाला राजस्थान देश का एकमात्र राज्य 

  • राज्य सरकार द्वारा पारित राइट टू हेल्थ (Right to Health Act) विधेयक का उद्देश्य प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों को उपचार दिलाना है, ताकि को अस्पताल इलाज के लिए से मना नहीं कर सके। इसके अंतर्गत इमरजेंसी में इलाज का खर्चा सम्बन्धित मरीज द्वारा वहन नहीं करने की स्थिति में पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। राइट टू हेल्थ विधेयक के तहत राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण लॉजिस्टिकल शिकायत का भी गठन किया गया है। साथ ही, जिला स्तरीय प्राधिकरण का प्रावधान भी किया गया है। 

राजस्थान को मिला नेशनल पब्लिक हेल्थ एक्सीलेंस अवार्ड

  • नेशनल हैल्थ टेक इनोवेशन कॉन्क्लेव में राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग की 'प्रसव वॉच' एप्लीकेशन को चिकित्सा के क्षेत्र में अभिनव इनोवेशन के लिए 'नेशनल पब्लिक हेल्थ एक्सीलेंस अवार्ड' से राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। 
  • राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य है जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मातृ स्वास्थ्य अनुभाग द्वारा राज्य की प्रमुख उच्च प्रसवभार वाले 360 मेडिकल इंस्टीट्यूट पर करवाये जा रहे संस्थागत प्रसवों की डिजिटलाइज क्लिनिकल केयर और मॉनिटरिंग के लिए 'प्रसव वॉच' एप्लीकेशन संचालित की जा रही है। जिसके माध्यम से इन चिकित्सा संस्थानों पर हो रहे प्रसवों के लिए की गयी क्लिनिकल केयर एवं प्रॉसिजर्स की ड्यूटी स्टाफ/डॉक्टर द्वारा रियल टाइम डेटा एन्ट्री प्रसव कक्ष एवं पीएनसी वार्ड में उपलब्ध करवाये गये टेबलेट पर की जाती है। 

Post a Comment

0 Comments