स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर हो रहे हैं खत्म



  • हम भले ही तकनीकी दुनिया वालों को युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के दावा कर रहे हो, लेकिन यह आज के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को कम कर रहा है।
  • दु:ख तब हुआ जब मेरे पास बैंक से कॉल आई कि आप क्रेडिट कार्ड बनवाने का ऑफर आता है, वो भी दिल्ली से। कुछ दिनों बाद क्रेडिट कार्ड घर आ जाता है। फिर कुछ समय बाद फोन आता है कि लाइफ इंश्योरेंस करवा लीजिए और मैंने अपना बीमा करवा लिया। परंतु बाद में पछताना हुआ कि मैं जिसे जानता तक नहीं उससे मैंने बीमा करवा लिया, लेकिन विश्वास पात्र बीमा कंपनी थी।


फिर दु:ख क्यों हुआ?

  • दु:ख इसलिए हुआ कि इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार खत्म हो रहे हैं। एक व्यक्ति दिल्ली में बैठा है और जयपुर स्थित व्यक्ति को बीमा करवाने या अन्य किसी गतिविधि पूरी करवाना अपने आप में स्थानीय स्तर के रोजगार पर खत्म करने का संकेत है। 
  • आज वैश्विकरण का दौर है जब बड़ी कंपनियां बड़े ऑफर देगी तो स्वाभाविक है कि स्थानीय स्तर के व्यावसायी व स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार पर खतरा मंडरा रहा है। जब दिल्ली से बैठा व्यक्ति जयपुर या किसी अन्य स्थान पर बीमा, क्रेडिट कार्ड, होम लोन या किसी अन्य कार्य को अंजाम देते हैं तो स्थानीय स्तर का युवा क्या करेगा। उसे न रोजगार मिलेगा और न ही प्रमोशन।
Rakesh Singh Rajput

Post a Comment

Previous Post Next Post