Sunday, December 24, 2017

ओपिनियन पोल Opinion Poll, एक्जिट पोल और स्नैप पोल Snap Poll के आरे में क्या जानते हैं?



ओपिनियन पेाल Opinion Poll - 

जब चुनावों से पूर्व या चुनावों के दौरान संचार माध्यम विभिन्न लोगों की राय जानकारी किसी दल या प्रत्याशी की जीत-हार का दावा करता है, तो इसे ‘ओपिनियन पोल’ कहते हैं। इसमें मतदाताओं के बीच राय-शुमारी की जाती है।

एक्जिट पोल Exit Poll- 

निकासी मतदान वह प्रक्रिया हे जिसके अन्तर्गत मतदान केन्द्र से मत देकर बाहर निकलते मतदाताओं से पूछा जाता है कि उन्होंने किस दल या प्रत्याशी को वोट दिए एवं इसी आधार पर किसी प्रत्याशी या दल की चुनावों में जीत-हार का पता लगाया जाता है। भारत में ‘ओपिनियन पोल’ एवं ‘एक्जिट पोल जैसे साधनों का प्रचलन पिछले कुद चुनावों से बढ़ा है।

स्नैप पोल Snap Poll- 

यह तत्काल चुनाव से संबंधित व्यवस्था है। राष्ट्रपति या राज्यपाल द्वारा संसद या राज्य विधानमंडलों को भंग कर त्वरित रूप से नया चुनाव करा लेना ही स्नैप पोल कहलाता है।


अध्यादेश Ordinance

जब संसद या राज्य विधानमंडल सत्र में न हो एवं कोई आवश्यक समस्या उत्पन्न हो जाये, तो इससे निपटने के लिए राष्ट्रपति एवं राज्यपाल को क्रमशः धारा 123 एवं 213 के अन्तर्गत अध्यादेश जारी करने का अधिकार है। अध्यादेश का वही महत्व है, जो संसद द्वारा निर्मित कानूनों को प्राप्त है। यदि संसद या राज्य विधानमंडल के निम्न सदन इसे अपनी प्रथम बैठक में सवीकृति नहीं देते, तो बैठक की तारीख से 6 सप्ताह बाद अध्यादेश स्वतः समाप्त हो जाता है।

वापस बुलाना  Recall

इसमें जनता अपने प्रतिनिधियों को उसके दुराचरण के कारण प्रतिनिधि मानने से इंकार कर देती है एवं उसे वापस बुलाने की मांग करता है। ऐसा प्रशन निर्धारित संख्या में प्रस्तुत किये जाने पर उस पर जनमत संग्रह होता है। यदि जनता रिकॉल का समर्थन करती है, तो प्रतिनिधि पदच्युत हो जाता है। स्विट्जरलैण्ड के कुद कैन्टनों में यह प्रथा प्रचलित है। 
मध्यप्रदेश में कुछ पंचायत प्रमुख इसके तहत हटाये गये।

किचन कैबिनेट Kitchen Cabinet

संसदीय शासन में मंत्रिमंडलीय सरकार काम करती है। यह मंत्रिमंडल का वह नाम है, जिसमें मंत्रिमंडल में कुछ महत्वपूर्ण एवं वरिष्ठ सदस्य ही रहते हैं। ये संख्या में तो कम होते हैं, परन्तु सभी महत्वपूर्ण निर्णय यही लोग लेते हैं। इसीलिए इसे किचन कैबिनेट कहते हैं।


नौकरशाही Bureaucracy

नौकरशाही शब्द फ्रेंच भाषा से निकला है, जिसका अर्थ ‘डेस्क’ या ‘मेज’ है। आजकल इसका प्रयोग ‘मेज सरकार’ अर्थात नौकरशाही के संदर्भ में किया जाता है। नौकरशाही या लोकसेवक व्यवस्था अधिकारियों का ऐसा समूह है, जो वेतनभोगी, स्थायी एवं कुशल होता है।

निर्णायक मत  Caste Vote

जब मतदान के समय लोकसभा में किसी प्रस्ताव पर बराबर-बराबर मत पड़ता है, तो लोकसभाध्यक्ष को निर्णायक मत देने का अधिकार होता है। इसे ही ‘निर्णायक मत’ कहा जात है।


ओम्बड्समैन Ombudsman

यह एक स्कैण्डेनेवियन पद्धति है। यह एक प्रकार का सतर्कता अधिकारी है, जो उच्च पदों पर व्याप्त भ्रष्टाचार की देख-रेख करता है, उसकी जांच करता है। भारत में ओम्बड्समैन के प्रतिमान ‘लोकपाल’ एवं ‘लोकायुक्त’ है। भारत के कई राज्यों में लोकायुक्त हैं, पर अभी तक केन्द्र में लोकपाल पद नहीं बन पाया है। यह पद्धति सर्वप्रथम स्वीडन मं 1809 ई. में लागू की गई थीं सर्वप्रथम महाराष्ट्र ने लोकायुक्त संस्था की स्थापना की।

हंग पार्लियामेंट Hung Parliament

जब लोकसभा (त्रिशंकु संसद) में किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता या विधायिका में अनेक छोटे-छोटे दल आ जाते हैं, जिसके कारा किसी दल के लिए सरकार बनाना सरल नहीं होता तो ऐसी संसद को या विधायिका को त्रिशंकु संसद या हंग पार्लियामेंट की संज्ञा दी जाती है। यह ऐसी स्थिति है, जब संसद में किसी की सरकार बनती नहीं दिखती।

फोर्थ स्टेट

समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं की दुनिया को फोर्थ स्टेट या ‘चौथा स्तम्भ’ कहा जाता है।

गुलेटिन Gulletine:

यह एक फ्रांसीसी हथियार है, जिसका प्रयोग सिर काटने में किया जाता है। आजकल यह शब्द संसदीय देशों में प्रयुक्त होने लगा है। सत्र के दौरान जब किसी निर्धारित विषय की समाप्ति के साथ ही समस्त वाद-विवाद की प्रक्रिया एकाएक खत्म कर दी जाती है, तो इसे गिलोटीन कहते है। यह संसद सदस्यों की वाद-विवाद की आगे की इच्छा का दमन करने के कारण ही ‘गिलोटिन’ कहलाया।

No comments:

Post a Comment

Loading...