अधिसूचना का प्रारूप


  • राजस्थान प्रशासनिक सेवा में मुख्य परीक्षा में चतुर्थ पेपर में हिन्दी के अंतर्गत पूछे जाने वाली अधिसूचना जोकि लगभग 10 अंकों का होता है 

अधिसूचना Notification


  • किसी भी सरकारी राजपत्रित अधिकारी की नियुक्ति, पदोन्नति, अवकाश-प्राप्ति, त्याग-पत्र तथा सरकारी नियमों, आदेशों व आज्ञाओं की राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणाओं को अधिसूचना कहते हैं।
  • अधिसूचनाएं किसी व्यक्ति विशेष से सम्बन्धित भी हो सकती हैं किन्तु इनका सम्बन्ध सामान्य जनता से होता है इसलिए इन्हें  राजकीय राज पत्र में अनिवार्यतः प्रकाशित किया जाता है तथा आवश्यक होन पर समाचार पत्र में भी प्रकाशित कराया जाता है। अधिसूचना किसी अधिनियम के अन्तर्गत जारी की जाती है तथा अन्य पुरुष शैली में लिखी जाती है।

जैसे-

                    राजस्थान सरकार                     ऊर्जा विभाग

क्रमांकः ऊवि/2010-11/101 जयपुर, दिनांक: 19 नवंबर, 2010

                        अधिसूचना

राजस्थान सरकार केन्द्रीय अधिनियम 1948 की धारा 29 की उपधारा(2) के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए कोटा तापीय विद्युतगृह, कोटा में छठी इकाई स्थापित करना चाहती है। अतः एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि यदि कोई भी इस परियोजना के सम्बन्ध में कोई प्रतिवेदन करने का इच्छुक हो तो वह अपना प्रतिवेदरन इस अधिसूचना के जारी होने से दो माह की अवधि के अन्दर सचिव, राजस्थान राज्य विद्युत वितरण निगम, विद्युत भवन, विद्युत मार्ग, ज्योतिनगर, जयपुर को प्रेषित कर सकता है।
                                               राज्यपाल महोदय की आज्ञा से,
                                               हस्ताक्षर
                                               (हस्ताक्षरकर्त्ता का नाम)
                                                       उपशासन सचिव
                                               ऊर्जा विभाग

प्रतिलिपि निम्नलिखित को सूचनार्थ प्रेषितः-

सचिव, राजस्थान राज्य विद्युत वितरण निगम, जयपुर।
अधीक्षक, राजकीय मुद्रणालय, जयपुर

Post a Comment

0 Comments