Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Friday, October 27, 2017

आईएनएस कलावरी (INS Kalavari)


आईएनएस कलावरी (INS Kalavari)


आईएनएस कलावरी (INS Kalavari) स्वदेशी तकनीक से निर्मित स्कॉरपीन श्रेणी की देश में बनाई जा रही छह पनडुब्बियों में से पहली है। इसे 21 सितम्बर 2017 को भारतीय नौसेना (Indian Navy) को सौंप दिया गया जो इसे सेवा में शामिल करेगी। उल्लेखनीय है कि इन छह पनडुब्बियों का निर्माण प्रोजेक्ट 75” (‘Project 75’) नामक एक परियोजना के तहत मुम्बई स्थित मझगाँव डॉक्स (Mazagon Docks Limited) में किया जा रहा है। इस परियोजना में फ्रांसीसी कम्पनी DCNS की मदद ली जा रही है।

आईएनएस कलावरी पानी के भीतर 1020 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकती है तथा एक साथ 18 टॉरपीडो ले जा सकने में सक्षम है। दुश्मन से बचने के लिए यह पानी के नीच 300 मीटर तक जाने में भी सक्षम है। इसकी एक और खासियत यह है कि सभी प्रकार की युद्ध स्थितियों में भाग लेने की क्षमता से भी लैस है। इस पनडुब्बी का निर्माण 23 मई 2009 को शुरू हुआ था तथा इसे पूरा होने में अपेक्षित समय से कहीं अधिक समय लगा।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 22 सितम्बर 2017 को ‘FTSE SBI Bond Index Series’ नामक देश की पहली बाण्ड इंडेक्स श्रृंखला को लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में लाँच किया। इस बाण्ड श्रृंखला को भारत को पहले ऐसे पारदर्शी बेंचमार्क के रूप में तैयार किया गया है जिसकी मदद से विदेशी निवेशक भारत के बाण्ड बाजार में आसानी से निवेश कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस बाण्ड को जारी करने में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नवम्बर 2015 की ब्रिटेन यात्रा ने भूमिका निभाई थी जिस दौरान SBI और FTSE ने एक समझौता किया था जिसका उद्देश्य भारत की निश्चित आय वाली योजनाओं को प्रमोट करना था।

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan)



भारतीय मेडिकल अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research – ICMR) की महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation – WHO) के कार्यक्रमों की उप-महानिदेशक (Deputy Director General for programmes – DDP) नियुक्त किया गया है। उनकी इस प्रतिष्ठित पद पर नियुक्ति की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक (Director General) डॉ. टेड्रॉस अधानॉम घेब्रेयेसुस (Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने 3 अक्टूबर 2017 को की।

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन बाल्य रोग विशेषज्ञ (pediatrician) हैं तथा क्लीनिकल केयर और मेडिकल रिसर्च में उन्हें लगभग 30 वर्ष का अनुभव है। उन्हें तपेदिक (tuberculosis) और एच.आई.वी. (HIV) अनुसंधान में वैश्विक पहचान हासिल है। उन्होंने पुणे (Pune) स्थित आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (AFMC) से एमबीबीएस (MBBS) की उपाधि हासिल की थी जबकि दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) से एमडी (MD) की उपाधि प्राप्त की थी।

वे भारत में हरित क्रांति के जनक माने जाने वाले डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन (M.S. Swaminathan) की पुत्री हैं जबकि उनकी माँ मीना स्वामीनाथन एक सुप्रसिद्ध शिक्षाविद हैं।

 “सिक्योर हिमालया” (‘‘SECURE Himalaya’’)


- केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने 2 अक्टूबर 2017 को सिक्योर हिमालया” (‘‘SECURE Himalaya’) नामक एक महात्वाकांक्षी परियोजना लांच की। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से शुरू की गई इस 6-वर्षीय परियोजना को हिमालय स्थित 4 राज्यों में क्रियान्वित कर यहाँ की जैव-विविधता (biodiversity) तथा जीव-जंतुओं के प्राकृतिक आवासों (habitats) को संरक्षित रखने का प्रयास किया जायेगा। इस परियोजना के नाम में प्रयुक्त शब्द ‘SECURE’ का पूरा अर्थ है – securing livelihoods, conservation, sustainable use and restoration of high range Himalayan ecosystems

यह परियोजना चार राज्यों के कुछ निश्चित स्थानों के लिए तैयार की गई है जम्मू व कश्मीर (J&K) का चांगथांग, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लागौल-पांगी व किन्नौर क्षेत्र, उत्तराखण्ड (Uttarakhand) का गंगोत्री क्षेत्र व ब्यांस घाटी तथा सिक्किम (Sikkim) का कंचनजंगा (ऊपरी तीस्ता घाटी)।

– “सिक्योर हिमालयापरियोजना के तहत बर्फीले तेंदुए (snow leopard) तथा अस्तित्व का संकट झेल रहे हिमालय क्षेत्र के अन्य जीवों वे उनके निवासों के संरक्षण पर मुख्य जोर दिया जायेगा। इसके अलावा इन क्षेत्रों के निवासियों की आजीविका सुनिश्चित करने और इन क्षेत्रों में वन्य अपराधों को कम करने की कोशिश भी की जायेगी।

मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर (मदुरै)


-तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मदुरै (madurai) स्थित मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर (मीनाक्षी मंदिर) को सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस” (‘Swachh Iconic Place’) के तौर पर चुनने की घोषणा पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने 1 अक्टूबर 2017 को की। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने इस श्रेणी में कुल दस स्थानों को नामांकित किया था जिनमें से मीनाक्षी मंदिर को अब प्रथम स्थान प्रदान किया गया है।

- “स्वच्छ आइकॉनिक प्लेससूची में अव्वल रहने के सम्बन्ध में मदुरै नगर निगम (Madurai City Corporation) ने इस संपूर्ण मंदिर के प्रांगण को स्वच्छ रखने के बारे में एक विस्तृत परियोजना बनाई थी। यह परियोजना अभी अपने प्रारंभिक चरणों में है तथा मार्च 2018 तक पूरी हो जायेगी। 11.65 करोड़ लागत की इस परियोजना को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपनी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत प्रायोजित किया है।


- राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द (President Ramnath Kovind) ने अन्य पिछड़ा वर्गों में उप-वर्गीकरण (Sub-categorization of OBCs) के मुद्दे पर एक 5-सदस्यीय आयोग का गठन 2 अक्टूबर 2017 को किया। इस आयोग की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? – न्यायमूर्ति जी. रोहिणी (Justice G. Rohini)

हाल के महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार में सुस्ती आने के चलते केन्द्र सरकार ने पूर्ववर्ती संस्था प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली आर्थिक सलाहकार परिषद (Economic Advisory Council (EAC) to the PM) को पुन: गठित करने की घोषणा 25 सितम्बर 2017 को की। इस नवगठित परिषद की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? – बिबेक देबरॉय (Bibek Debroy)

No comments:

Post a Comment

Loading...