Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Wednesday, September 20, 2017

REET, 2018 परीक्षा का शीघ्र होगा आयोजन

रीट, 2018 परीक्षा का शीघ्र होगा आयोजन

जयपुर, 20 सितम्बर। शिक्षक पात्रता के लिए राज्य सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से जल्द ही रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में इस संबंध में बुधवार को शासन सचिवालय स्थित उनके कक्ष में बैठक आयोजित हुई। बैठक में श्री देवनानी ने कहा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा सरकारी और निजी दोनों ही विद्यालयों के लिए अनिवार्य है, इसलिए यह जरूरी है कि नियमित रूप से रीट परीक्षा का आयोजन करवाया जाए। उन्होंने बताया कि रीट परीक्षा फरवरी 2018 में आयोजित की जाएगी। परीक्षाओं के आयोजन, उससे संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए उन्होंने अभी से प्रभावी तैयारियां किए जाने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए।

शिक्षा राज्य मंत्री ने रीट परीक्षाओं के लिए जिला स्तर पर परीक्षा संचालन समितियां बनाए जाने तथा परीक्षा केन्द्रों की संख्या सुनिश्चित कर उनके लिए कॉलेज, स्कूल, निजी शैक्षणिक संस्थआों के भवन आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंने रीट परीक्षाओं से संबंधित आवेदन के विज्ञापन प्रकाशन के साथ ही शुल्क आदि के बारे में भी निर्णय कर तत्सबंधित कार्यवाही समयबद्ध किए जाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री बी.एल. चौधरी ने बताया कि रीट परीक्षाओं के आयोजन के लिए बोर्ड द्वारा समयबद्ध कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार ने रीट परीक्षाओं के आयोजन से संबंधित प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को समयबद्ध कार्य करने को कहा। बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना ने विभिन्न किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment

Loading...