न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें

न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें
कान फिल्म फेस्टिवल में दिखा नायिकाओं के हुस्न के जलवे

Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Saturday, September 23, 2017

उदयपुर जिले के कपिल की स्वच्छता का संदेश देती पेन्टिंग देश में अव्वल, प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित



'मेरे सपनो का भारत स्वच्छ भारत' विषय पर उदयपुर जिले के खेरवाड़ा क्षेत्र के पलसिया गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पांचवी कक्षा के छात्र कपिल मीणा की पेन्टिंग देश में सर्वश्रेष्ठ तीन पेंन्टिंग्स में शुभार की गई है।

पहले जिला स्तर और फिर राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्र स्तर तक अपनी पहचान बनाने वाले कपिल के नन्हें हाथों ने कमाल कर दिया है। इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 2 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान कपिल को सम्मानित करेंगे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बालक के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने ट्विट किया कि कपिल की पेंन्टिंग हमे यह बताती है कि कैसे आमजन की भागीदारी से एक गांव को पूरा तरह स्वच्छ किया जा सकता है।
Through this prize winning painting Kapil Meena from Udaipur showcases how public participation can result in a clean village.


कपिल ने यह पेंटिंग्स गत 6 सितम्बर को सर्व शिक्षा अभियान द्वारा जिले के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित "मेरे सपनो का स्वच्छ भारत" विषयक चित्रकला प्रतियोगिता के दौरान बनाई। सर्वशिक्षा अभियान के एडीपीसी श्री मुरलीधर चौबीसा ने बताया कि यह कृति जिला एवं राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ चुनी गई तथा राष्ट्रस्तर पर चयनित तीन सर्वश्रेष्ठ कृतियों में इसे स्थान मिला।

कपिल ने इस पेंटिंग में गांव के परिदृश्य का सुंदर चित्रण किया है। जिसमें स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं पौधरोपण का भी संदेश निहित है। इसमें एक बच्चा पौधरोपण करता दर्शाया है वहीं दूसरी ओर ग्रामीण सफाई करते नजर आ रहे है। कृति में कचरे के संग्रहण हेतु एक कचरा पात्र का चित्रण किया गया है। कपिल का कहना है कि गांव स्वच्छ होगा तो सभी स्वस्थ रहेंगे। कचरे के निस्तारण से मच्छर-मक्खियां आदि न फैलेगी और बीमारियों की आंशकाएं कम रहेगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के प्रयासों से जारी स्वच्छ भारत मिशन अभियान में स्कूली बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा है। अभियान के प्रारंभ से ही रैली, मॉर्निंग फोलोअप, डोर टू डोर, जागरूकता अभियान आदि कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों की महती भूमिका रही है। पिछले दिनों अभियान के तहत नवाचार करते हुए स्वच्छता मतदान किया गया जिसमें स्कूली बच्चों ने अपने घरों में शौचालयों की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment

गुप्त साम्राज्य: आर्थिक स्थिति, कला, साहित्य एवं विज्ञान

240 ई से 550 ई. तक गुप्त साम्राज्य का उदय तीसरी शताब्दी के अन्त में हुआ था। विष्णु पुराण, वायु पुराण और भागवत पुराण से ज्ञात होता है ...

Loading...