न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें

न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें
कान फिल्म फेस्टिवल में दिखा नायिकाओं के हुस्न के जलवे

Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Friday, September 22, 2017

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान राज्य सहकारी बैंक को उत्कृष्ट सहकारी बैंक सेवा के लिए सम्मानित किया



जयपुर, 21 सितम्बर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सहकारिता आंदोलन के अग्रणीय नेता व सहकार भारती के संस्थापक श्री लक्ष्मणराव इनामदार के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह पर आयोजित किये गए सहकार सम्मेलन में राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) को उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित किया ।



भारत सरकार के कृषि मंत्रालय तथा सहकार भारती द्वारा आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में बैंक के प्रशासक व सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव श्री अभय कुमार और बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विद्याधर गोदारा ने यह सम्मान ग्रहण किया। अपेक्स बैंक को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

राज्यो की शीर्ष सहकारी संस्थाओं के वर्ग में अपेक्स बैंक,राजस्थान देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है। कृषि मंत्रालय द्वारा सहकारिता क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए देश की सात सहकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध किया गया था।

अपेक्स बैंक को सहकारी सिद्धान्तों को अपनाकर राज्य के किसानों एवं आम सदस्यों के आर्थिक हितों के संवर्धन करने तथा कृषको के लिए वरदान साबित हुई सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं यथा राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना, सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना तथा अन्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए  प्रधानमंत्री के हाथों यह पुरस्कार दिया गया है।

महिला सशक्तीकरण के लिए राज सहकार महिला कल्याण योजना के तहत अपेक्स बैंक महिलाओं को ऋण भी प्रदान कर रहा है। प्रदेश में महिलाओं को 200 करोड़ रुपये के ऋण देने का लक्ष्य रखा गया है। समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह,कृषि राज्य मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत श्रीमती कृष्णा राज एवं श्री पुरषोत्तम रुपाला सहित केन्द्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ ही सहकारी आंदोलन के नीति निर्माताओं, गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न राज्यों से सम्बद्ध सहकारी क्षेत्र के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में मौजूद थे।

कौन हैं श्री लक्ष्मण राव इनामदार

भारत सरकार 21 सितम्बर, 2017 से सहकारिता आंदोलन केअग्रणीय नेता, सहकार भारती के संस्थापक तथा राष्ट्र निर्माण में अभूतपूर्व सेवाएं अर्पित करने वाले श्री लक्ष्मण राव इनामदार की जन्म शताब्दी मना रही है। इस मौके विज्ञान भवन में सहकार सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें नीति निर्माताओं, गैर सरकारी संगठनों, केन्द्र सरकार और राज्यों के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न राज्यों से संबंधित सहकारी क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

No comments:

Post a Comment

गुप्त साम्राज्य: आर्थिक स्थिति, कला, साहित्य एवं विज्ञान

240 ई से 550 ई. तक गुप्त साम्राज्य का उदय तीसरी शताब्दी के अन्त में हुआ था। विष्णु पुराण, वायु पुराण और भागवत पुराण से ज्ञात होता है ...

Loading...