20-20 Word Que. PUSH-NET

20-20 शब्दों में टिप्पणी लिखिए-
1. पुशनेट    (PUSH-NET)
2. लैन (LAN)
3. वैन (WAN)
4. धनुष
पुशनेट:- इसके माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय मीटिंग करने का एक स्थान जहां लोग कम्प्यूटर के द्वारा एक-दूसरे से मिलते हैं और सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। पुशनेट के सहयोग से किसी भी संदेश को इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड पर भेजा जस सकता है जिसे कोई भी व्यक्ति देख सकता है। सभी इंटरनेट केन्दों पर पुशनेट की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा स्वतंत्र रूप से भी पुशनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
लैन का मतलब होता है लोकल एरिया नेटवर्क। लैन एक आंकड़ा संचार नेटवर्क होता है, जो कई कम्प्यूटरों या वर्क स्टेशनों की जोड़ता है और उनके बीच एक स्थानीय क्षेत्र में आंकड़ों एवं सूचनाओं के विनिमय की सुविधा प्रदान करता है। एक ही लैन चैनल से जुड़े दा संचार प्रसाधनों की दूरी आमतौर पर 2 से 5 किलोमीटर होती है।
वैन का मतलब होता है वाइड एरिया नेटवर्क। वैन कोई भी सार्वजनिक प्रणाली हो सकती है जैसे- पब्लिक स्विच्ड टेलीफोन नेटवर्क (PSTN)। वैन अधिकांश अन्य प्रकार के सर्किट जैसे सैटेलाइट  नेटवर्क, आईएसडीएन, वैल्यू ऐडेउ नेटवर्क (VANs) आदि का भी उपयोग कर सकता है। वैन देशों और महाद्वीपों के आर-पार फैला हुआ है। उपग्रह वैन के लिए एक प्रसारण माध्यम हैं।
जलपोत से छोड़ा जाने वाला धनुष वास्तव में पृथ्वी प्रक्षेपास्त्र का नौसैनिक संस्करण है, जिसे विशेष रूप से नौसेना के लिस पारंपरिक और परमाणु आयुधों हेतु तैयार किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments