प्रथम राष्ट्रीय आयुर्वेद युवा महोत्सव का आयोजन 14 से 16 सितम्बर तक



जयपुर, 20 अगस्त। प्रथम राष्ट्रीय आयुर्वेद युवा महोत्सव का आयोजन 14 से 16 सितंबर को जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में किया जाएगा। इस महोत्सव में 21 राज्यों से 3000 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। इस महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर एवं विज्ञान भारती की इकाई नेशनल आयुर्वेद स्टुडेंट्स एवं यूथ एसोसिएशन (नस्या) द्वारा केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है।

इस संबंध में रविवार को राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर में महोत्सव की स्वागत समिति की बैठक आयोजित की गई। बैैठक में सांसद श्री रामचरण बोहरा ने कहा कि वर्र्तमान युग में आयुर्वेद को आधुनिक रूप देने के लिए ऊर्जावान छात्रों व वैद्यों की आवश्यकता है तथा यह राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाला युवा महोत्सव छात्रों के बहुआयामी व्यक्तित्व के विकास के लिए योगदान करेगा।

इस अवसर पर विधायक, श्री सुरेन्द्र पारीक ने कहा कि प्राचीन भारतीय चिकित्सकीय पद्धति बहुत अमूल्य है जिसे कम प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने कहा कि इस तरह के महोत्सव से न केवल आमजन को आयुर्वेदिक इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाएगी बल्कि इससे आयुर्वेद भी मुख्य धारा में आ जाएगा। इस महोत्सव के माध्यम से आयुर्वेद के क्षेत्र में नया विजन आएगा।

इस अवसर पर विज्ञान भारती के सेकेट्ररी जनरल श्री ए. जयकुमार ने कहा कि आयुर्वेद के सभी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए तथा राष्ट्रीय स्तर पर एक मुहिम चलाने के उद्देश्य से इस कार्यकम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रों की प्रतिभा निखारने के साथ-साथ यह महोत्सव आयुर्वेद के प्रचार प्रसार में भी सहायक होगा। 

इस अवसर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर के निदेशक प्रो. संजीव शर्मा ने बताया कि प्रथम राष्ट्रीय युवा महोत्सव के विविध कार्यकमों में क्विज प्रतियोगिता, नटराज नृत्य प्रतियोगिता, वीडियो डाक्यूमेंट्री, फोटोग्राफी सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं शामिल हैं। उन्होंने महोत्सव में मुख्य आकर्षण गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड ’नस्य कर्म’ में तथा दशावतारम आयुर्वेदिक फैशन शो के बारे में भी जानकारी दी। बैठक में महोत्सव को सफल बनाने के लिए सभी ने अपने अपने सुझाव भी दिए। बैठक में विभिन्न आयुर्वेदिक वैद्य तथा सामाजिक एवं शैक्षिक क्षेत्र से जुड़े अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments