न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें

न्यूज़ पढ़ने के लिए क्लिक करें
9.71 करोड़ में बिका यह कबूतर, आखिर क्या खूबी है इसकी

Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Sunday, July 16, 2017

दिल्ली में राजस्थान-रत्नाकर का वार्षिक समारोह आज, विभिन्न श्रेणियों में दिए जायेगे पुरस्कार



जयपुर। दिल्ली में अप्रवासी राजस्थानियों की प्रमुख समाज सेवी संस्था राजस्थान-रत्नाकर का वार्षिक समारोह रविवार को  नई दिल्ली के शाह ओडेटेरियम में आयोजित होगा।

राजस्थान-रत्नाकर के चेयरमेन श्री राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि समारोह में 11 विभिन्न श्रेणियों में उल्लेखनीय सेवायें प्रदान करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। संस्था के प्रधान श्री रतन पोद्दार ने बताया कि समारोह में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल,केंद्रीय विधि एवं न्याय,इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री पी पी चौधरी के साथ ही स्वागताध्यक्ष श्री नरेश जैन भी मौजूद रहेगें।

संस्था के महामंत्री श्री सतीश गुप्ता ने बताया कि समारोह में राजस्थानी भाषा में सर्वश्रेष्ठ साहित्य सेवा के लिए श्री दीप जैन साहित्य पुरस्कार बीकानेर के डॉ.नीरज दहिया को,राजस्थानी भाषा की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए श्री ओ.पी. बागला साहित्य पुरस्कार श्री मंगल बादल को, राजस्थानी भाषा के लोकगीतों के प्रोत्साहन में विशेष योगदान के लिए श्री शिव रूपरामका लोकगीत पुरस्कार जयपुर के श्री सतीश देहरा को प्रदान किया जायेगा।

श्री गुप्ता ने बताया कि पत्रकारिता एवं मीडिया के क्षेत्र में योगदान के लिए श्री नरसिंहदास गुप्ता स्मृति पुरस्कार जी टी.वी. न्यूज, नई दिल्ली  की श्रीमती अदिति नागर को, चिकित्सा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए श्री लोकनाथ सराफ स्मृति पुरस्कार दिल्ली के डॉ. अशोक जीगन को, सामाजिक कार्यो में विशेष योगदान के लिए अभिप्रा समाज सेवा पुरस्कार के श्री डॉ. बी एम भारदाज को, प्रशासनिक अधिकारी द्वारा समाज सेवा में विशेष योगदान के लिए श्री वासुदेव डालमिया स्मृति पुरस्कार संजय बेनीवाल व श्री रामकरण गुप्ता पुरस्कार रवि दाडिच को, शिक्षा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए श्रीमती राज पोद्दार स्मृति पुरस्कार श्रीहरीश नवल को, महिला शक्ति के प्रोत्साहन व उनके विशेष योगदान के लिए श्रीमती नारायणी देवी महावीर प्रसाद भगनका स्मृति (तेजस्वनी) पुरस्कार डॉ. सोनल बडला को और व्यापार एवं उद्योग क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए श्री गौरी शंकर तुलस्यान स्मृति पुरस्कार श्री वीरन्द्र को दिया जायेगा।

उन्होने बताया कि प्रत्येक पुरूस्कार में 25 हजार रू. नगद, शाल, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिंह प्रदान जायेगे। इन पुरस्कारों का चयन सार्वजनिक रूप से आमंत्रित की गई प्रविष्ठियों के आधार पर संस्था द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति द्वारा किया गया है। निर्णायक मंडल में पद्म श्री सुरेन्द्र शर्मा, पद्मश्री श्रीमती शीला झुंझुनवाला, श्रीमती कमला सिंधवी, श्री ओ.पी. बागला और श्री रमेश जैना शामिल थे। राजधानी की अग्रणीय सामाजिक संस्था राजस्थान रत्नाकर के प्रतिष्ठित संस्थागत पुरस्कारों में इस वर्ष ‘रत्नाकर-रत्न’ ‘रत्नाकर श्री’ पुरस्कार तथा ‘रत्नाकर स्त्री शक्ति’ पुरस्कार दिया जायेगा।

समारोह में 851 निर्धन एवं प्रतिभाशाली स्कूली बच्चों को प्रति छात्र 2000 रू की छात्रवृत्तियॉं का वितरण भी किया जायेगा। इन छात्रों का चयन दिल्ली और आसपास के विद्यालयों से किया गया।

No comments:

Post a Comment

भारत ने किया 'RISAT-2B' उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक ओर कामयाबी 22 मई को तब दर्ज की, जब उसने हर मौसम में काम करने वाले रडार इमेजिंग निगरा...

Loading...