Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Friday, May 19, 2017

Current GK India, World

रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) को फोर्ब्स पत्रिका की वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची (Forbes Annual Global Game Changers 25 List) के 17 मई 2017 को जारी दूसरे संस्करण में सर्वोच्च स्थान पर रखा गया है। व्यवसाय के नियमों को बिल्कुल बदल देने वाली 25 हस्तियों की इस सूची में मुकेश अम्बानी को पहला स्थान देते हुए कहा गया है कि उन्होंने इंटरनेट सेवा को भारत के जन-जन तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

60-वर्षीय अम्बानी की टेलीकॉम कम्पनी जियो (Jio) ने पिछले साल अपनी सेवाओं की शुरूआत करते हुए बेहद कम मूल्य पर 4G सेवाएं उपलब्ध कराईं जिससे कम्पनी ने मात्र 6 माह में 10 करोड़ ग्राहक जुटा लिए तथा देश के दूरसंचार उद्योग में विलय और अधिग्रहण के नए युग का सूत्रपात किया।


“कॉमेक सी919” (Comac C919) चीन में निर्मित पहले यात्री जेट विमान का नाम है। इस विमान का निर्माण कॉमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (Commercial Aircraft Corporation of China) ने किया है तथा इस कम्पनी का संक्षिप्त नाम “कॉमेक” (Comac) है।

इस विमान की पहली सार्वजनिक उड़ान का आयोजन 5 मई 2017 को शंघाई (Shanghai) में किया गया। चीन भविष्य में दिग्गज विमान कम्पनियों जैसे अमेरिका की बोइंग (Boeing) और यूरोप की एयरबएस (Airbus) को भविष्य में टक्कर देने को तैयार लग रहा है।

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा (FIFA) द्वारा 4 मई 2017 को जारी वैश्विक रैंकिंग्स में भारत को कुल 331 अंकों के साथ 100वाँ स्थान हासिल हुआ। भारत इससे पहले सर्वोच्च 100 टीमों में स्थान बनाने में वर्ष 1996 में सफल रहा था जब उसे उस वर्ष 94वाँ स्थान हासिल हुआ था। यह फीफा वैश्विक रैंकिंग्स में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्थान भी था।

 “नर्मदा सेवा मिशन” (“Narmada Seva Mission”) उस मिशन का नाम है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 मई 2017 को नर्मदा नदी के उद्गम स्थल मध्य प्रदेश स्थित अमरकंटक (Amarkantak) में लाँच किया। इस मिशन को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में लाँच किया गया, जोकि इस अभियान के कर्ताधर्ता हैं।

इस मिशन को इसी दिन पूरी हुई “नर्मदा सेवा यात्रा” की समाप्ति पर शुरू किया गया। इस सेवा यात्रा द्वारा नर्मदा नदी के किनारे बसे स्थानों पर इस नदी के संरक्षण के बारे में अलख जगाने की कोशिश की गई थी। यह यात्रा अमरकंटक से 11 दिसम्बर 2016 को शुरू हुई थी तथा 15 मई 2017 को समाप्त होते होते इसने 2,344 किलोमीटर की दूरी तय की तथा 500 से अधिक गाँवों व कस्बों से होकर गुज़री।

मध्यमार्गी-दक्षिणपंथी पृष्ठभूमि वाले मेयर एडुअर्ड फिलिप (Edouard Philippe) को नवनियुक्त फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों ने 14 मई 2017 को देश का अगला प्रधानमंत्री नामित किया। उनके नामांकन को देश के वामपंथ व दक्षिणपंथ दोनों में संतुलन बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे (Harish Salve) पाकिस्तान में बंदी भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को फाँसी की सजा दिए जाने के मामले में नीदरलैण्ड्स के द हेग (The Hague) स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice – ICJ) में शुरू हुई सुनवाई में भारतीय पक्ष की तरफ से पैरवी कर रहे हैं। साल्वे, जोकि पूर्व भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हैं, इस प्रतिष्ठित मामले में मात्र 1 रुपए का मेहनताना ले रहे हैं। वे इस मामले की पहली सुनवाई के लिए 15 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में पेश हुए तथा जमकर दलीलें दीं।

No comments:

Post a Comment

Loading...