Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Tuesday, May 16, 2017

महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय जोड़ी दीप्ति-पूनम ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, दीप्ति दोहरा शतक जड़ने से चुकीं


भारत की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिये 320 रन जोड़कर महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया।

दीप्ति महिला वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाली दूसरी महिला बल्लेबाज बनने से चूक गयी। उन्होंने 188 रन बनाये जो कि भारतीय रिकॉर्ड है। यह पहला अवसर है जबकि किसी भारतीय बल्लेबाज ने 150 रन का स्कोर पार किया। यह ओवरआल महिला वनडे में दूसरा सवोर्च्च व्यक्तिगत स्कोर है।

रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में नाबाद 229 रन बनाये थे। भारत की तरफ से इससे पहले सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड जया शर्मा (नाबाद 138 रन) के नाम पर था जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में कराची में यह पारी खेली थी।

दीप्ति और पूनम राउत (109) ने पहले विकेट के लिए 320 रन की साझेदारी की। यह महिला वनडे में पहला अवसर है जबकि किसी विकेट के लिए 300 से अधिक रन की साझेदारी निभायी गयी। इससे पहले किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड 268 रन था। इंग्लैंड की सराह टेलर और कारोलिन एटकिन्सन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में लाडर्स में पहले विकेट के लिये यह साझेदारी निभायी थी।

No comments:

Post a Comment

Loading...