Competition Herald आज ही Online खरीदे 50% डिस्काउंट पर

Tuesday, May 16, 2017

राष्ट्रीय डेंगू दिवस: आइए, मिलकर डेंगू को हराएं, सुरक्षा व बचाव के उपाय अपनाएं



जयपुर। राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई को मनाया जाता है। डेंगू रोग के प्रति जागरूकता लाने एवं डेंगू उन्मूलन में सहयोग हेतु प्रेरित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों को आयेाजन किया जायेगा।
निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी.के.माथुर ने बताया कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों से सम्बद्ध चिकित्सालयों एवं अन्य जिलो के सामान्य अस्पताल को शामिल करते हुए कुल 32 सेन्टीनल सेन्टर चिन्हित किए गए है। इसके अतिरिक्त सेन्टीनल सेन्टर जोड़ने हेतु प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया हैं। डेंगू एवं चिकनगुनिया एलीसा परीक्षण हेतु राष्ट्रीय वायरोलोजी संस्थान पुणे के माध्यम से सेन्टीनल सेन्टर को विशेष  जॉच किट उपलब्ध कराए जाते है। वर्तमान में राजस्थान में वर्ष 2017 में आज दिनांक तक 57 डेंगू के रोगी पाये गये तथा इस वर्ष डेंगू से कोई मृत्यु नही हुई है।

डॉ. माथुर ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए 4 मई, 2017 को इन्टर सेक्टोरल कॉर्डिनेशन की बैठक आयोजित कर सभी विभागों को इन बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये है। राज्य स्तरीय जिलों में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किये गये हैं।

डेंगू से बचाव के उपाय -

निदेशक जनस्वास्थ्य ने बताया कि यह मच्छर जनित वायरल रोग एडीस एजिप्टी नामक मच्छर के माध्यम से फैलता हैं। यह मच्छर घरेलू वातावरण में एवं आस-पास इकट्ठे साफ पानी में उत्पन्न होता है। यह मच्छर दिन के समय काटता है। इस बीमारी के बचाव एवं रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने विशेष कार्ययोजना बनाई हैं। इस कार्ययोजना के तहत सभी जिलों में एवं चिकित्सा संस्थाओं को आवश्यक निर्देश जारी कियेे है।

उन्होंने घरेलू स्तर पर डेंगू से बचाव के उपायों में सहयोग आग्रह करते हुए कहा कि अपने घरो में सभी जगह पर साफ सफाई का पूर्ण ध्यान रखने के साथ ही घर के आस-पास पानी इकटठा नही होने दें एवं  पुराने टायर, कबाड को छत पर इकट्ठा न करें। कूलर व घरो में प्रयुक्त पानी की टंकियो, परिण्डे की साप्ताहिक रगड़ कर सफाई करें एवं सूखा होने पर ही पुनः भरें। 

No comments:

Post a Comment

Loading...